speed reading

स्पीड रीडिंग का महत्त्व

स्पीड रीडिंग सीखना कितना फायदेमंद हो सकता है, कि इस दुनिया में एक तेज पढ़ने वाले के  पास अपने काम और पढ़ाई में अधिक समय होगा और तेज पाठकों को एक फायदा होगा क्योंकि वे एक बहुत सारी सूचनात्मक पठन सामग्री को कवर कर सकते हैं जबकि अन्य यहाँ और वहाँ एक वाक्य को पढ़ने के लिए संघर्ष करते हैं।

जबकि मेरा दृढ़ विश्वास है कि स्पीड रीडिंग आज किसी भी उद्योग की अधिकांश व्यावसायिक जरूरतों की कुंजी है, जो व्यक्ति तेजी से पढ़ने की लय की तलाश कर रहा है, उसके लिए असली सवाल यह है कि क्यों। कोई अपनी पढ़ने की गति को क्यों बढ़ाना चाहेगा और किस उद्देश्य के लिए, यह स्पष्ट नहीं है कि हर किसी को पहले की तुलना में तेज़ या तेज़ पढ़ने की ज़रूरत है, यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का काम करते हैं, और आप किस बारे में महसूस करते हैं आपकी पढ़ने की क्षमता।

मुझे कुछ लोगों पर आश्चर्य है जो स्पीड रीडिंग सीखना चाहते हैं और ऐसा करने के लिए उनकी प्रेरणा, उनमें से कुछ बस बेहतर होना चाहते हैं, जबकि यह एक नेक विचार है जो सवाल अभी भी याद दिलाता है, क्या आपको तेजी से पढ़ने की जरूरत है, कितनी तेजी से क्या आप आज पढ़ते हैं, वास्तव में यह मुश्किल नहीं है कि आप खुद को दो बार समय दें और देखें कि आप कितनी तेजी से जा रहे हैं, अगर आपको लगता है कि आप औसत से काफी नीचे हैं तो यह अभी भी स्पीड रीडिंग कोर्स के लिए पर्याप्त कारण नहीं है ।

पढ़ना महान है, यह सबसे अधिक में से एक है, यदि मानवता की सबसे आश्चर्यजनक उपलब्धियां नहीं हैं, तो हम उन लोगों के विचारों को पढ़ सकते हैं जो लंबे समय से चले गए हैं, कि अगर इसे किताबों में नहीं डाला जाता तो हमें कभी भी पहुंचने का मौका नहीं मिलता उनके सबसे गहरे और अंतरंग विचार और विचार। पढ़ना इसलिए भी अच्छा है क्योंकि यह कल्पनाओं को हवा देता है, और कई पाठकों में भावनाओं को जगाता है, उन्हें अपने जीवन में वास्तविक परिवर्तन करने के लिए प्रेरित करता है।

जब आप स्पीड रीड करते हैं तो आप दक्षता के लिए, काम के लिए या किसी चयनित कार्य के लिए पढ़ रहे होते हैं, और यही कारण है कि मुझे नहीं लगता कि जो कुछ भी आप देखते हैं उसे तेजी से पढ़ना एक अच्छा विचार है। तो इस बात को ध्यान में रखते हुए इस पर विचार करें, यदि आपको लगता है कि आपके पढ़ने के कौशल कम हैं और आप वास्तव में कम पढ़ने की दर से पीड़ित हैं, तो आपको पहले स्पीड रीडिंग की मूल बातें जानने की कोशिश करनी चाहिए, इंटरनेट पर एक साइट पर ऐसा करना चाहिए। इसके लिए कई स्रोत हैं, आप इसे स्वयं भी आजमा सकते हैं और कर सकते हैं, अपने पढ़ने का समय जैसे-जैसे आगे बढ़ते हैं, अपने औसत का पता लगाना और अपने पढ़ने की समझ के कौशल का पता लगाने के लिए प्रश्नों को पूरा करना।

यदि आप किसी भी प्रकार के छात्र हैं, तो बस एक नया काम शुरू किया है जो आपको बहुत कुछ पढ़ने और नए विचारों और अवधारणाओं को तेजी से सीखने की मांग करता है, या कोई विशेष कार्य है जिसके लिए आपको सीमित समय में बड़ी संख्या में किताबें पढ़ने की आवश्यकता होती है, आपको निडरता से कोशिश करनी चाहिए और पता लगाना चाहिए कि स्पीड रीडिंग कोर्स या किताब क्या देती है, और स्पीड रीडिंग के संबंध में सहायता और सुझाव देने के लिए कई वेब साइटों पर शोध करने का प्रयास करें।